The Single Best Strategy To Use For हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



mera chehraa bahut uninteresting ho rahaa hai and pimples ho rahe hain mujhe kyaa karnaa chaahiye taaki mere chehre par glow aa jaaye and pimples khatm ho jaayen?

अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस विधायक के इस्तीफे पर तृणमूल कांग्रेस पर साधा निशाना

 ओलोंग चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक यौगिक के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज समेत कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद है. इस चाय के सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

• हल्दी को मसाले के रूप में खाना बनने में उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा वे लोग जो नियमित रूप से तैराकी करते हैं या सार्वजनिक परिवहन में सफ़र करते हैं उनके लिए इसका सेवन करना आवश्यक हो जाता है क्योंकि इससे वे संक्रमण से बच सकते हैं।

इस सुनहरे पेय को बहुत ज़्यादा लेने से बचें। ज्यादा लेने से मासिक धर्म में गड़बड़ी, अपच, दस्त, मतली, जिगर की परेशानी, आंतरिक रक्तस्राव, अति सक्रिय पित्ताशय का संकुचन, निम्न रक्तचाप, आदि हो सकता है।

वहीं दही एक नेचुरल प्रोबायोटिक है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के साथ साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और इससे शरीर का अतिरिक्त फैट बाहर निकल जाता है.

ताजा हल्दी जड़ (राइज़ोम) के साथ हल्दी दूध

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए । termeric Gains for pores and skin –

● अगर आपको पीलिया यानी ज्वाइंडिस हुआ है । या पित्ताशय की पथरी हुई है तो आप हल्दी का सेवन मत कीजिए । इससे आपको तकलीफ होने वाली है ।

हल्दी में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कई प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।  हल्दी एंटीसेप्टिक और सूजन को कम करने वाले गुणों से समृद्ध है जो संक्रमण के साथ-साथ खाँसी या ठंड के लक्षणों से भी लड़ने में मदद करते हैं। सोने से पहले एक गिलास हल्दी दूध को हल्का गर्म करें और इसे पिएं। यदि आप इसमें अदरक और शहद मिलाएगें तो यह शरीर पर अपना असर ज्यादा अच्छे से करेगा, इससे गले की सूजन कम होगी है। हल्दी दूध सूखी खांसी और अस्थमा के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है।

अर्थराइटिस की समस्या या जोड़ों में दर्द की समस्या है तो इससे निजात पाने के लिए हल्दी का सेवन करे। हल्दी का सत का सेवन करने से अर्थराइटिस के लक्षणों में जैसे: दर्द, सूजन को कम करने में मदद करता है। शरीर में किसी जगह पर दर्द या सूजन है तो हल्दी का लेप लगाने से आराम मिलता है।

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव check here को कम कर देती है। फ्री रेडिकल्स स्किन एजिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं। रोजाना हल्दी वाला पानी पीने से आपकी त्वचा अधिक चमकदार, स्वस्थ और यंग दिखाई देती है।

हल्दी को ही लीजिए इसका हम खाना बनाने में बहुत उपयोग करते हैं पर खाने के अलावा  great things about turmeric के बारे में हम नहीं जानते हैं कि यह एक जबरदस्त औषधीय की तरह काम करती है।

Report this wiki page